गर्मियों में शरीर के पानी को संतुलित करने के लिए खाएं ये चीजें, रहें रोगों से दूर

गर्मियों में शरीर के पानी को संतुलित करने के लिए खाएं ये चीजें, रहें रोगों से दूर

सेहतराग टीम

मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। ऐसे में अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान दें। वहीं गर्मी बढ़ने के साथ शरीर में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में ऐसी चीज खाएं जो शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित कर सकें। क्योंकि शरीर में पानी की कमी कई रोगों को निंमत्रित करती है। ऐसे में जरूरी है कि घर पर रहकर खुद की सेहत का ख्याल रखें। 

पढ़ें- कोरोना से जूझ रहे और ठीक हो चुके लोग ऐसे करें अपनी कमजोरी दूर

गर्म हवाओं के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है। जिसके कारण बार-बार मुंह सूखना, अचानक बार-बार यूरीन आना, स्किन का ड्राई होना, दिनभर सोना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को हाइड्रेट करें जिससे आगे चलकर किसी गंभीर बीमारी का सामना ना करना पड़े। 

दिनभर अधिक मात्रा में पानी पीने के अलावा डाइट में इस फूड्स को शामिल करें। इससे शरीर में पानी की पूर्ति होने के साथ कई अन्य रोगों से भी निजात मिलेगा।

तरबूज

तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी और 8 प्रतिशत शुगर होती है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसके साथ ही यह विटामिन ए, सी और बी6 का सबसे बडा़ स्त्रोत है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन के कारण यह सेल को रिपेयर कर हृदय रोग के खतरे को कम करता है। तरबूज में एंटी-ऑक्सीडेंट अधिक होता है। इसका सेवन करने से वजन कम होने के साथ आंखों, बालों, स्किन के लिए  काफी फायदेमंद है।

खीरा

गर्मियों में खीरा अधिक मात्रा में आने लगते हैं। आपको बता दें कि खीरा में 95 प्रतिशत पानी होता।  सलाद के तौर पर प्रयोग किए जाने वाले खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है।  इसके अलावा खीरे में विटामिन ए, बी1, बी6 सी,डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो पेट को हेल्दी रखने में मदद करता है।

दही

सादा दही खाना भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। गर्मियों के मौसम में दोपहर के समय दही खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करने के साथ पानी की कमी को पूरा करता है। आपको बता दें कि सादे दही में 88 प्रतिशत पानी होता है।

गोभी

नॉर्मल से दिखने वाली गोभी में 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसलिए आफ चाहे तो गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में इसे भी शामलि कर सकते हैं।

टमाटर

गर्मियों के मौसम में टमाटर का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करे। इसमें 94 प्रतिशत पानी होता है। जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी पाया जाता है। जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें-

फेफड़ों को सेहतमंद रखते हैं ये 7 सुपरफूड्स

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।